“Meta Threads” के साथ अपना Instagram अकाउंट बनाए Twitter जैसा जाने पूरी जानकारी :

Meta Threads

Meta threads और Twitter के बीच बड़ी टक्कर:

इंतजार खत्म हुआ Twitter को टक्कर देने वाला आया नयाMeta Threadsअपडेट जो 6 जूलाई 2023 को लॉन्च कर दिया गया है। यह Instagram के साथ विकसित किया गया App है और यह वक्त Twitter के लिए मुश्किल समय पर Meta Thread नेबाज़ी मारकर अपना App लॉन्च कर दिया।इलॉन मस्क और नई CEO लिंडा याकारिनो के लीडरशिप  में Twitter में कई बदलाव हो रहे हैं। महत्वपूर्ण बदलाव यूज़र्स के लिए किये गए हैं।

हाइलाइट:

  • जो अकाउंट नॉन वेरिफाइड हैं वो सिर्फ़ एक दिन में  600 ट्वीट ही पढ़ पाएँगे।
  • यूज़र्स अब 6000 पोस्ट प्रतिदिन देख पाएँगे

Instagram Meta Threads का क्या है:

Threads एक एप्लिकेशन है जिसमें यूज़र्स 500 अक्षर तक कंटेंट पोस्ट कर सकते हैं। आप लिंक, फोटो, या 5 मिनट लंबे वीडियो शामिल कर सकते हैं। यह ऐप आपके Instagram खाते से जुड़ा हुआ रहेगा है और Meta यह दावा करता है कि यूज़र्सआसानी सेएक Threads पोस्ट को अपनी Instagram स्टोरी में शेयर कर सकते हैं, या अपनी पोस्ट को सिलेक्ट कर किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर लिंक के रूप में शेयर कर सकते हैं।

सबसे अच्छा हिस्सा?

Threads को Apple App Store और Google Play Store से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने के बाद, आरंभ करना बहुत सरल है, खासकर अगर आप Instagram और Twitter दोनों के प्रयोग से परिचित हैं। बस अपनेInstagram क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें और आपको Threads पर Instagram नेटवर्क से लोगों का अनुसरण करनेका विकल्प मिलेगा।

Threads अकाउंट बनाने के बाद, आपको यह पूछा जाएगा कि आप इसे निजी या सार्वजनिक रखना चाहते हैं। आपकी फ़ीड पर आपको अपने Instagram से फ़ॉलो किए गए लोगों के साथसाथ Threads के लोकल यूज़र्स के कंटेंट दिखाई देगा।ट्विटर की तरह, Threads भी आपको विशेष शब्दों को Blocked करने और आपको किसे उल्लेख करने देना है, ऐसे अनुभव को customize करने की सुविधा देता है।

Meta Threads जाने उपयोग करने के तरीक़े, यहां कुछ सुझाव दिए हैं:

 

  • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक Active Instagram खाता हो।
  • जबकि आपका Instagram यूज़र्स नाम स्वचालित रूप से पंजीत हो जाएगा, आप उसे बदल भी सकते हैं।
  • Instagram और Twitter की तरह, आप एक प्रोफ़ाइल को अनफ़ॉलो कर, रिपोर्ट कर या ब्लॉक कर कर सकते हैं।
  • आप Threads पर शुरू करने के लिए नया खाता बना सकते हैं या अपने फ़ॉलोइंग सूची और पर्सनल details को Threads में Import कर सकते हैं।
  • Threads पोस्ट के नीचे ट्विटर की सामान्य सुविधाओं के रूप में लाइक, टिप्पणी, रीपोस्ट, और शेयर करने के विकल्प मौजूद हैं।
  • ध्यान देने योग्य है कि आपके Instagram ऐप पर ब्लॉक किए गए यूज़र्स Threads पर भी ब्लॉक होंगे।

Threads को इस्तेमाल करने के बाद, मेरी पहली धारणा के आधार पर, यह काफ़ी प्रभावशाली है। यह एक ऐसा ऐप है जो नई एप्लिकेशन लाता है जिसमें Twitter (और Instagram) की सभी विशेषताएँ होती हैं, जो Twitter के साथ आमतौर पर जुड़े बेवजह के बदलावों और प्रतिबंधों के बिना होती है। केवल समय ही बताएगा कि यह ऐप कितनी सफल होगी। इस बीच, उन उपयोगकर्ताओं को जो Elon Musk के ट्विटर के दृष्टिकोण ससे दूर होना चाहते हैं, Threads एक प्रिय विकल्प साबित होगा।यह महत्वपूर्ण है कि यह Meta का पहला प्रयास नहीं है। इससे भी पहले Threads के साथ, और पहले से ही कई Twitter के विकल्प उपलब्ध हैं जैसे Mastodon, Bluesky, और Hive

क्या आपने अभी तक meta Threads का उपयोग किया है? अगर हाँ तो हमें नीचे कमेंट् बॉक्स में ज़रूर बताएं। उम्मीद करते हैं आप नये एप्लिकेशन के बारे में हम आपको आपके मुताबिक़ सरल भाषा में समझा पाए।

Leave a Comment