“एस्पार्टेम कार्सिनोजेनिक खतरा” च्युइंगगम और डाइट ड्रिंक के खान पान से पैदा हुआ केंसर

एस्पार्टेम कार्सिनोजेनिक खतरा

एस्पार्टेम कार्सिनोजेनिक खतरा बना जान का दुश्मन :

एस्पार्टेम कार्सिनोजेनिक खतरा छोटी समस्या नहीं है हाल ही में पता ख़बर सामने आई की  स्वीटनर कोसंभावित रूप से मनुष्यों केलिए कैंसर पैदा करने वालारूप में श्रेणीबद्ध किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसंधान शाखा, अंतर्राष्ट्रीय कैंसर अगेंसी (आईएआरसी) ने यह कहा है किसंख्या में सीमित साक्ष्यहैं कि एस्पार्टेम के कारण मनुष्यों में कैंसर हो सकता है।

डब्ल्यूएचओ के डॉ. फ्रांसिस्को ब्रांका ने कहा, “हालांकि आमतौर पर उपयोग की जाने वाली मात्रा में सुरक्षा की चिंता नहीं है, लेकिन संभावित प्रभावों का विवरण दिया गया है जिनकी जाँच की आवश्यकता होती है।और जनता को सलाह देते हुए, उन्होंने कहा: “अगरउपभोक्ताओं को यह निर्णय लेने की आवश्यकता हो कि क्या वे मिठास के साथ कोला पीना चाहेंगे या चीनी के साथ, तो मेरी राय है किवे एक तिहाई विकल्प पर विचार करेंजिसका मतलब है पानी पीना।

कोला और च्यूइंग गम में एस्पार्टेम की मात्रा:

मनुष्यों में कैंसर (विशेष रूप से हेपेटोसेलुलर कैंसर, एक प्रकार की यकृत कैंसर) के संकेतों के आधार पर एस्पार्टेम को 2बी, “संभावितरूप से कैंसर पैदा करने वालारूप में श्रेणीबद्ध किया गया था। समूह में अन्य संभावित 2बी कार्सिनोजेन्स में एलोवेरा, ब्रेकन फर्न, सीसा, और हेयरड्रेसर के रूप में पाए जाते हैं। यह मात्रा नहीं बताती कि कैंसर के खतरे को बढ़ाने के लिए आपको कितने जोखिम उठानेपड़ते हैंयह केवल वस्तुओं को खतरों के रूप में पहचानता है।

कैंसर रिसर्च यूके में स्वास्थ्य सूचना प्रबंधक एलिस डेविस ने एक साक्षात्कार में कहा: “कार्सिनोजेन के रूप में श्रेणीबद्ध किया जाने वालाकुछ आपको यह नहीं बताता कि यह कैंसर के खतरे को कितना बढ़ा सकता है।कभीकभी ऐसे कारक होते हैं जो सिद्धांतित रूप सेकैंसर का कारण बन सकते हैं, लेकिन वास्तविकता में आप उस मात्रा के आसपास होते हैं जिसका संपर्क आपके जोखिम को बढ़ाने केलिए बहुत कम होता है।

किस प्रकार के आहार में एस्पार्टेम मिलता है:

एस्पार्टेम को च्यूइंग गम, डाइट सोडा, डाइट ड्रिंक, मिठास, खुदकुशी आदि उत्पादों में मिल सकता है।

कार्सिनोजेनिक खतरा कम करने के लिए क्या करें:

अगर आप एस्पार्टेम उपयोग करते हैं, तो आप निम्नलिखित सरल उपायों का पालन कर सकते हैं:

  • अन्य स्वीटनर का उपयोग करके मात्रा को कम करें।
  • डाइट सोडा और डाइट ड्रिंक जैसे उत्पादों का सेवन कम करें और पानी, चाय, कॉफी का सेवन करें।
  • स्थानीय फलों और सब्जियों को स्वास्थ्यपूरक आहार में शामिल करें।
  • उल्लेखित विवादित उत्पादों के पैकेज पर विशिष्ट जानकारी प्राप्त करें।

कृपया ध्यान दें कि यह आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों पर निर्भर करेगा और यह आपके आरामदायकता स्तर और व्यक्तिगत चुनौतियोंके आधार पर विभिन्न हो सकता है। यदि आप इस विषय में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक चिकित्सक सेपरामर्श करना चाहिए।

Leave a Comment