अलास्का भूकंप से 7.3 तीव्रता के बाद सुनामी की चेतावनी, अमेरिका के तट पर हलचल

अलास्का भूकंप

अलास्का भूकंप की चेतावनी सरकार द्वारा जारी की गई:

हाल ही में अलास्का भूकंप के झटके ने लोगों को गहरा प्रभावित किया है और अब वह सुनामी के खतरे का सामना कर रहे हैं। इस भूकंप की तीव्रतारेक्टर स्केल पर 7.3 के रूप में मापी गई है। अलास्का के तट पर रविवार को यह भूकंप का झटका महसूस किया गया, इस घातक भूकंपके झटकों की तेजी के कारण सरकार ने सुनामी के खतरे की चेतावनी जारी की है। लोगों में भूकंप के कारण होने वाले गंभीर परिणामोंकी चिंता हो रही है, हालांकि इस समय तक भूकंप से होने वाले किसी भी नुकसान की जानकारी उपलब्ध नहीं है।

अलास्का में तीव्र भूकंप से यूएसजीएस की जानकारी:

संयुक्त राज्य जियोलाजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार, रविवार को अलास्का में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र 9.3 किमी (5.78 मील) की गहराई पर था। भूकंप केंद्र ने अलास्का प्रायद्वीप, अलेउतियन द्वीप, और कुक इनलेट इलाकों में तेज झटकों कीजानकारी दी है। दो सप्ताह पहले भी एंकरेज, अलास्का में एक हल्का भूकंप आया था। स्त्रोतों के अनुसार, भूकंप का केंद्र शहर सेलगभग 12 मील दक्षिण में स्थित था। इस भूकंप की तीव्रता 17.5 मील की गहराई पर थी। अलास्का, जो पैसिफ़िक रिंग ऑफ़ फायरक्षेत्र में स्थित है, इस इलाके में भूकंप के खतरे का सामना करता है।

(1964 अलास्का) में उत्तरी अमेरिका का सबसे शक्तिशाली भूकंप:

वर्ष 1964 में अलास्का में एक भीषण भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 9.2 थी। यह उत्तरी अमेरिका में अब तक का सबसे शक्तिशालीभूकंप माना जाता है। इस भूकंप और सुनामी के कारण तब कुल मिलाकर 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। इसी कारण, लोगोंको आगामी दिनों में तट से दूर सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह दी जा रही है।

 

Leave a Comment