Site icon tarotaazanews

विलय के बाद IDFC First Bank मे 6% कि गिरावट।

IDFC First Bank

IDFC First Bank के शेयरों में 6 प्रतिशत की गिरावट:

विलय के मंज़ूर होने पर IDFC के शेयर में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, जबकि IDFC First Bank में विलय की घोषणा के बाद 6 प्रतिशत से अधिक गिरावट आई।और इसी के साथ आईएफसी में बढ़त। आपको बता दें कि बीएसाई पर आईडीएफसी फ़र्स्ट बैंक के शेयर 5.9 फ़ीसदी गिरकर 77.10 रुपया के निचले स्तर पर पहुँच गया। आईडीएफसी के शुरुआती दौर के शेयर 6.04 प्रतिशत बढ़कर 115.70 रुपय के उच्चतम स्तर पर पहुँच गया इसके बाद में इसकी बढ़त को घटाकर 0.46% कर दी! 

IDFC लिमिटेड के शेयरों में शुरुआती कारोबार में वृद्धि:

मंगलवार को छह प्रतिशत की गिरावट आईडीएफसी फ़र्स्ट बैंक के शेयरों के सामने रही 4 जुलाई को शेयर स्वैप अनुपात की घोषणा होने के बाद 5% से अधिक गिरावट आईडीएफसी फ़र्स्ट बैंक के शेयर में देखने को मिली।आईडीएफसी लिमिटेड के शेयरधारकों को 100 इक्विटी शेयरों के लिए और आईडीएफसी फ़र्स्ट बैंक के शेयरधारकों को 155 इक्विटी शेयरों के लिए स्वैप अनुपात की घोषणा हुई है। इस घोषणा के बाद, IDFC शेयरधारकों के पक्ष में 6% से अधिक वृद्धि हुई।

IDFC लिमिटेड के शेयरों में 6% की वृद्धि :

मंगलवार को छह प्रतिशत की गिरावट का सामना IDFC First Bank को करना पड़ा बाद में दोनों संस्थाओं के मध्य प्रस्तावित विलय के लिए स्वैप अनुपात के बाद IDFC लिमिटेड के शेयरों में 6% भी अधिक की वृद्धि हुई।विलय के साथ ही, IDFC First Bank के शेयरधारकों को प्रत्येक 100 इक्विटी शेयरों के लिए IDFC फ़र्स्ट बैंक के 155 इक्विटी के शेयर मिलेंगे। इसके साथ, IDFC लिमिटेड के शेयरों में 6% से अधिक की वृद्धि हुई, जिससे IDFC शेयरधारकों के पक्ष में रहा।

विलय प्रक्रिया का अवधारण समय:

IDFC लिमिटेड और IDFC First Bank के विलय की ख़बर हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कार्प लिमिटेड के 40 अरब डॉलर के सौदे के साथ आई, जो HDFC बैंक के साथ हुआ था। यह भारत के कॉर्पोरेट इतिहास का सबसे बड़ा सौदा था।विलय को पूरा होने में 12-15 महीने लग सकते हैं नुवामा  ने हाल ही में दो बीएफएसआई विलय उदाहरणों का हवाला दिया। जहाँ मिलने की प्रक्रिया को पूरा होने में 12-15 मिनट लगे पहला HDFC द्विंस था।पहला विलय लगभग 15 महीनों में पूरा हो जाएगा और दूसरा विलय श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी और श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस का हुआ, जिसे 12 महीनों में पूरा किया गया।

IDFC First Bank और IDFC लिमिटेड के बीच विलय के दौरान चुनौतियां

IDFC First Bank और IDFC लिमिटेड के समामेलन से शेयर विनीमय जहाँ अनुपात IDFC लिमिटेड के 10 रुपये के अंकित मूल्य प्रत्येक 100 इक्विटी शेयर के लिए वहीं दूसरी ओर IDFC First Bank भी 1 रुपया अंकित मूल्य पर 155 इक्विटी शेयर होंगे. इसी के साथ शेयर स्वैप अनुपात लक्ष्य कम्पनी IDFC लिमिटेड के पक्ष में रहा। नुवामा के अनुसार स्वैप अनुपात 1.55 के बराबर है

जबकि नुवामा अल्टरनेटिव 1.40 (सबसे ख़राब स्थिति )और 1.60( अच्छी स्थिति) में बन रहा था विलय की ख़बर आने के बाद, सीएलएसए ने 85 रुपये के लक्ष्य के साथ IDFC First Bank पर अपना अंडरवेट बनाए रखा। हमें लगता है कि बुधवार को इस स्प्रेड ओपनिंग पर सिकुड़ जाएगा। विलय बंद होने की सीमा अगर 13-14% पर उपलब्ध है, तो यह प्रवेश के लिए अच्छे स्तर है।

Exit mobile version